Saturday, December 29, 2007

डॉक्टर

एक मरीज से, जिसे एक गंभीर ऑपरेशन के बाद अभी अभी होश आया ही था, डॉक्टर ने कहा
- ''मुझे लगता है कि तुम्हारा ऑपरेशन दुबारा करना पड़ेगा।''
''क्यों'' - मरीज ने पूछा।
''क्योंकि मेरे रबर के दस्ताने नहीं मिल रहे हैं। शायद वो तुम्हारे पेट में छूट गये हैं।''
''यदि केवल रबर के दस्तानों के लिये आप दुबारा ऑपरेशन करने जा रहे हैं तो प्लीज मत कीजिये। मैं आपको उनकी कीमत अदा कर दूंगा।''

------------------------------------------------------------------------------------------

''डॉक्टर साहब, क्या आपको यकीन है कि मुझे निमोनिया ही है ? दरअसल मैंने एक मरीज के बारे में पढ़ा था कि डॉक्टर उसका निमोनिया का इलाज करते रहे और अंतत: जब वह मरा तो पता चला कि उसे टायफाइड था।''
''चिन्ता मत करो, मेरे साथ ऐसा नहीं होगा। अगर मैं किसी का निमोनिया का इलाज करूंगा तो वह निमोनिया से ही मरेगा।''

एक आदमी को सर्दी जुकाम ने बुरी तरह जकड़ लिया । उसके डॉक्टर ने उसे कुछ गोलियां दीं पर आराम नहीं मिला।
दूसरी बार डॉक्टर ने उसे कुछ इंजेक्शन दिये पर उनसे भी कोई फायदा नहीं हुआ।
तीसरी बार जब वह डॉक्टर के पास पहुंचा तो डॉक्टर ने उससे कहा - ''घर जाओ और गरम पानी से अच्छी तरह नहाओ। जैसे ही नहाना खत्म हो तुरंत कूलर चला कर उसके सामने खड़े हो जाना।''
''लेकिन डॉक्टर, इससे तो मुझे निमोनिया हो जायेगा।'' - मरीज ने प्रतिवाद किया।
''मुझे पता है, '' डॉक्टर ने कहा, ''निमोनिया का इलाज मैं कर सकता हूं।''
----------------------------------------------------------------------------------------------

मरीज - ''मुझे अपनी आंखों के सामने धब्बे से दिखाई देते हैं।''
डॉक्टर - ''क्या नये चश्मे से कोई फायदा नहीं हुआ ?''
मरीज - ''हां हुआ है न, अब वो धब्बे ज्यादा साफ दिखाई देते हैं।''

No comments: